Thursday, May 5, 2011

सैनी समाज का इतिहास

अलका सैनी,चंडीगढ़

सैनी भारत की एक योद्धा जाति है. सैनी, जिन्हें पौराणिक साहित्य में शूरसैनी के रूप में भी जाना जाता है, उन्हें अपने मूल नाम के साथ केवल पंजाब और पड़ोसी राज्य हरियाणा, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पाया जाता है. वे अपना उद्भव यदुवंशी]सूरसेन वंश के राजपूतों से देखते हैं, जिसकी उत्पत्ति यादव राजा शूरसेन से हुई थी जो कृष्ण और पौराणिक पाण्डव योद्धाओं, दोनों के दादा थे. सैनी, समय के साथ मथुरा से पंजाब और आस-पास की अन्य जगहों पर स्थानांतरित हो गए.

प्राचीन ग्रीक यात्री और भारत में राजदूत, मेगास्थनीज़ का परिचय भी सत्तारूढ़ जाति के रूप में जाती से इसके वैभव दिनों में हुआ था जब इनकी राजधानी मथुरा हुआ करती थी. एक अकादमिक राय यह भी है कि सिकंदर महान के शानदार प्रतिद्वंद्वी प्राचीन राजा पोरस, कभी सबसे प्रभावी रहे इसी यादव कुल के थे. मेगास्थनीज़ ने इस जाति को सौरसेनोई के रूप में वर्णित किया है.

राजपूत से उत्पन्न होने वाली पंजाब की अधिकांश जातियों की तरह सैनी ने भी तुर्क-इस्लाम के राजनीतिक वर्चस्व के कारण मध्ययुगीन काल के दौरान खेती को अपना व्यवसाय बनाया, और तब से लेकर आज तक वे मुख्यतः कृषि और सैन्य सेवा, दोनों में लगे हुए हैं. ब्रिटिश काल के दौरान सैनी को एक सर्वाधिक कृषि जनजाति के रूप में और साथ ही साथ एक सैन्य वर्ग के रूप में सूचीबद्ध किया गया था.

सैनियों का पूर्व ब्रिटिश रियासतों, ब्रिटिश भारत और स्वतंत्र भारत की सेनाओं में सैनिकों के रूप में एक प्रतिष्ठित रिकॉर्ड है. सैनियों ने दोनों विश्व युद्धों में लड़ाइयां लड़ी और 'विशिष्ट बहादुरी' के लिए कई सर्वोच्च वीरता पुरस्कार जीते.] सूबेदार जोगिंदर सिंह, जिन्हें 1962 भारत-चीन युद्ध में भारतीय-सेना का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार, परमवीर चक्र प्राप्त हुआ था, वे भी सहनान उप जाति के एक सैनी थे.

ब्रिटिश युग के दौरान, कई प्रभावशाली सैनी जमींदारों को पंजाब और आधुनिक हरियाणा के कई जिलों में जेलदार, या राजस्व संग्राहक नियुक्त किया गया था.

सैनियों ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में भी हिस्सा लिया और सैनी समुदाय के कई विद्रोहियों को ब्रिटिश राज के दौरान कारावास में डाल दिया गया, या फांसी चढ़ा दिया गया या औपनिवेशिक पुलिस के साथ मुठभेड़ में मार दिया गया.

हालांकि, भारत की आजादी के बाद से, सैनियों ने सैन्य और कृषि के अलावा अन्य विविध व्यवसायों में अपनी दखल बनाई. सैनियों को आज व्यवसायी, वकील, प्रोफेसर, सिविल सेवक, इंजीनियर, डॉक्टर और अनुसंधान वैज्ञानिक आदि के रूप में देखा जा सकता है. प्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक, अवतार सैनी जिन्होंने इंटेल के सर्वोत्कृष्ट उत्पाद पेंटिअम माइक्रोप्रोसेसर के डिजाइन और विकास का सह-नेतृत्व किया वे इसी समुदाय के हैं. अजय बंगा, भी जो वैश्विक बैंकिंग दिग्गज मास्टर कार्ड के वर्तमान सीईओ हैं एक सैनी हैं. लोकप्रिय समाचार पत्र डेली अजीत, जो दुनिया का सबसे बड़ा पंजाबी भाषा का दैनिक अखबार है उसका स्वामित्व भी सैनी का है.

पंजाबी सैनियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अब अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन आदि जैसे पश्चिमी देशों में रहता है और वैश्विक पंजाबी प्रवासियों का एक महत्वपूर्ण घटक है.

सैनी, हिंदू और सिख, दोनों धर्मों को मानते हैं. कई सैनी परिवार दोनों ही धर्मों में एक साथ आस्था रखते हैं और पंजाब की सदियों पुरानी भक्ति और सिख आध्यात्मिक परंपरा के अनुरूप स्वतन्त्र रूप से शादी करते हैं.

अभी हाल ही तक सैनी कट्टर अंतर्विवाही क्षत्रिय थे और केवल चुनिन्दा जाति में ही शादी करते थे. दिल्ली स्थित उनका एक राष्ट्रीय स्तर का संगठन भी है जिसे सैनी राजपूत महासभा कहा जाता है जिसकी स्थापना 1920 में हुई थी.

इतिहास

" The above group of Yadavas came back from Sindh to Brij area and occupied Bayana in Bharatpur district. After some struggle the 'Balai' inhabitants were forced by Shodeo and Saini rulers to move out of Brij land and thus they occupied large areas.".[१६]

– Encyclopaedia Indica: India, Pakistan, Bangladesh, Volume 100, pp 119 - 120

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प्राचीन भारत के राजनीतिक मानचित्र में ऐतिहासिक सूरसेन महाजनपद. सैनियों ने इस साम्राज्य पर 11 ई. तक राज किया (मुहम्मदन हमलों के आरंभिक समय तक). [

भौगोलिक वितरण और तुलनात्मक जनसंख्या

1881 की जनगणना के अनुसार, जो सबसे प्रामाणिक रिकॉर्ड है क्योंकि यह उस समय से पहले की है जब हर प्रकार के समूहों ने सैनी पहचान को अपनाया, सैनी अविभाजित पंजाब के बाहर नहीं मिलते थे जिसका वर्तमान अर्थ निम्नलिखित राज्यों से है:

  • पंजाब
  • हरियाणा
  • हिमाचल प्रदेश
  • जम्मू-कश्मीर

ए. ई. बार्स्टो के अनुसार भौगोलिक वितरण

ए. ई. बार्स्टो के अनुसार 1911 की जनगणना के आधार पर सैनियों की कुल जनसंख्या केवल 113,000 थी और उनकी उपस्थिति मुख्य रूप से दिल्ली, करनाल, अंबाला, और लयालपुर (पाकिस्तान में आधुनिक फैसलाबाद) जिला, जालंधर और लाहौर प्रभागों और कलसिया, नाहन, नालागढ़, मंडी कपूरथला और पटियाला राज्यों तक सीमित थी. उनके अनुसार, उनमें से केवल 400 मुस्लिम थे और बाकी हिंदू और सिख थे. 1881 की जनगणना के अनुसार, सबसे बड़ा सैनी कुल जालंधर डिवीजन के होशियारपुर जिले में था जहां ज़मीन और प्रभाव के मामले में शासन की स्थिति में थे. लाहौर डिवीजन में वे मुख्यतः गुरदासपुर में केंद्रित थे जहां सलाहरिया (सलारिया), सबसे बड़े सैनी कुल के रूप में लौट रहे थे. जम्मू क्षेत्र के सैनी, पड़ोस के गुरदासपुर जिले के सैनियों का अनिवार्य रूप से हिस्सा थे.

ब्रिटिश काल के पंजाब के डिवीजन का वर्तमान परस्पर-संदर्भ

ब्रिटिश पंजाब के जालंधर डिवीजन में निम्नलिखित जिले शामिल थे: कांगड़ा, होशियारपुर, जालंधर, फिरोजपुर, और लुधियाना. लाहौर डिवीजन में निम्नलिखित जिले शामिल थे: लाहौर, अमृतसर, सियालकोट शेखपुरा, गुजरावाला और गुरदासपुर. वर्तमान का रोपड़ जिला विभाजन से पहले अंबाला जिले में था. इसलिए रोपड़ के सैनियों को औपनिवेशिक खातों में उस जिले में शामिल किया गया.

यह बार्स्टो के विवरण से स्पष्ट है कि सैनी की आबादी का अधिकांश हिस्सा उन क्षेत्रों में था जो अब वर्तमान का पंजाब क्षेत्र है, और आबादी का छोटा हिस्सा वर्तमान हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में आता था, और उत्तर प्रदेश या राजस्थान में सैनी की कोई जनसंख्या नहीं थी. 1881 की जनगणना में सहारनपुर और बिजनौर में खुद को सैनी में शामिल करने वाले लोगों को सैनी की श्रेणी से 1901 की जनगणना के बाद पिछली जनगणना की खामियों के उजागर होने के बाद बाहर कर दिया गया.

1881 की जनगणना के अनुसार सापेक्ष जनसंख्या

सैनी की आबादी को आजादी के बाद से अलग से नहीं गिना गया है लेकिन उनकी आबादी अन्य समूहों की तुलना में कम है. 1881 के अनुसार सैनी की कुल जनसंख्या पूरे भारत में 137,380 से अधिक नहीं थी जो आगे चलकर 1901 की जनगणना में कम होकर 106,011 हो गई] उसी जनगणना में खत्री की कुल जनसंख्या 439089,जबकि 1881 जनगणना के अनुसार जाट की जनसंख्या सम्पूर्ण भारत में 2630,994 थी. इस प्रकार सैनी की आनुपातिक आबादी लगभग खत्री से 1/4 और जाट से 1/25 है. 1896 में लिखे एक मानव जाति विज्ञान की अन्य समकालीन आधिकारिक कृति के अनुसार, जाट जनसंख्या 4,625,523 थी और सैनी जनसंख्या 125,352 थी, जिससे तुलनात्मक अनुपात 1:37 हो गया. यहां तक कि 1881 की जनगणना के आधार पर भी हर सैनी पर 4 खत्री और 25 जाट के साथ यह स्पष्ट है कि संख्यानुसार सैनी अल्पसंख्यक समूहों के अंतर्गत हैं जब इनकी तुलना वर्तमान समय के भारत के पंजाब और हरियाणा के सबसे महत्वपूर्ण जातीय समूहों से की जाती है.

[संपादित करें]ब्रिटिश पंजाब के विभिन्न भागों में प्रमुख सैनी गांव और जागीर

जालंधर जिले के 1904 के औपनिवेशिक रिकॉर्ड के अनुसार सैनी के स्वामित्व में नवाशहर की पूर्वी सीमा के पास और तहसील के दक्षिण पश्चिम में कई गांव थे.

ब्रिटिश काल के जालंधर और नवाशहर तहसील के उन प्रमुख गांवों की सूची निम्नलिखित है जिन पर सैनी का आंशिक या पूर्ण स्वामित्व था:

जालंधर और नवाशहर तहसील (ब्रिटिश पंजाब) रोपड़

  • बेहरोन माजरा (चमकौर साहिब के पास)
  • बीरमपुर (जिला. भोगपुर के पास होशियारपुर) पूरा गांव.
  • लधना (पूरा गांव)
  • झीका (पूरा गांव)
  • सुज्जोंन (पूरा गांव)
  • सुरपुर (पूरा गांव)
  • पाली (पूरा गांव)
  • झिकी (पूरा गांव)
  • भरता (शहीद भगत सिंह नगर के पास)
  • लंग्रोया (शहीद भगत सिंह नगर के पास)
  • सोना (शहीद भगत सिंह नगर के पास)
  • मेहतपुर (शहीद भगत सिंह नगर के पास)
  • अलाचौर (शहीद भगत सिंह नगर के पास)
  • कहमा (शहीद भगत सिंह नगर के पास)
  • बंगा शहर (बंगा सैनियों का आखिरी नामा है)(शहीद भगत सिंह नगर के पास)
  • चक (पूरा गांव)
  • खुर्द (पूरा गांव)
  • दल्ली (पूरा गांव)
  • गेहलर (पूरा गांव)
  • सैनी मजरा (पूरा गांव)
  • देसु माजरा, मोहाली के निकट (पूरा ग्राम)
  • रोपड़ के पास हवाली (पूरा ग्राम)
  • लारोहा (लगभग पूरा गांव)
  • नांगल शहीदान (लगभग पूरा गांव)
  • भुन्दियन (लगभग पूरा गांव, 5/6)
  • उरपुर (भाग 3/4 या 75%)
  • बाजिदपुर (भाग 3/4 या 75%)
  • पाली ऊंची (भाग- 1/3 या 33%)
  • नौरा (भाग- 1/2 या 50%)
  • गोबिंदपुर (भाग- 1/4 या 25%)
  • काम (भाग- 1/4 या 25%)
  • दीपालपुर (भाग -1/2 या 50%)
  • बालुर कलन (अनुपात ज्ञात नहीं)
  • खुरदे (ज्ञात नहीं अनुपात)
  • दुधाला (भाग ज्ञात नहीं अनुपात)
  • दल्ला (1/2 या 50%)
  • जन्धिर (1/2 या 50%)
  • चुलंग (1/3 या 33%)
  • गिगंवल (1/2 या 50%)
  • लसरा (1/2 या 50%) नोट: यह गांव फिल्लौर तहसील में है.
  • अड्डा झुन्गियन (पूरा गांव)
  • खुरामपुर (75%) तहसील फगवाड़ा
  • अकालगढ़ (नवा पिंड) (75%) तहसील फगवाड़ा
  • फादमा (तहसील होशियारपुर)
  • भुन्ग्रानी (होशियारपुर तहसील)
  • हरता (तहसील होशियारपुर) 90%
  • बदला (तहसील होशियारपुर) 90%
  • मुख्लिआना (तहसील होशियारपुर) 90%
  • राजपुर (तहसील होशियारपुर) 90%
  • कडोला (आदमपुर के निकट)
  • राजपुर (तहसील होशियारपुर)
  • टांडा (तहसील होशियारपुर)

ब्रिटिश पंजाब के जालंधर जिले में उपरोक्त गांवों के अलावा, सैनी, फगवाड़ा में भी भूस्वामी या जमींदार थे. इस बात पर विधिवत ध्यान दिया जाना चाहिए कि जालंधर जिले की सैनी जनसंख्या 1880 के रिकॉर्ड के अनुसार केवल 14324 थी. ] इसलिए उपरोक्त सूची में पंजाब में कुल सैनी भूस्वामियों का एक छोटा सा अंश ही शामिल हैं. सबसे बड़ी सैनी जागीर और गांव होशियारपुर में और होशियारपुर जिले के दासुया तहसील में थे जहां वे अधिक प्रभावशाली और अधिक संख्या में थे. अंबाला डिवीजन (जिसमें रोपड़ जिले शामिल है) में भी सैनी स्वामित्व वाले गांवों की एक बड़ी संख्या थी. गुरदासपुर जिले में 54 गांवों पर सैनी का स्वामित्व था.


धर्म


हिन्दू सैनी

हालांकि सैनी की एक बड़ी संख्या हिंदू हैं, उनकी धार्मिक प्रथाओं को सनातनी वैदिक और सिक्ख परंपराओं के विस्तृत परिधि में वर्णित किया जा सकता है. अधिकांश सैनियों को अपने वैदिक अतीत पर गर्व है और वे ब्राह्मण पुजारियों की आवभगत करने के लिए सहर्ष तैयार रहते हैं. साथ ही साथ, शायद ही कोई हिंदू सैनी होगा जो सिख गुरुओं के प्रति असीम श्रद्धा ना रखता हो.

होशियारपुर के आसपास कुछ हिन्दू सैनी, वैदिक ज्योतिष में पूर्ण निपुण है.

अन्य खेती करने वाले और योद्धा समुदायों के विपरीत, सैनियों में इस्लाम में धर्मान्तरित लोगों के बारे में आम तौर पर नहीं सुना गया है.

सिख सैनी

पंद्रहवीं सदी में सिख धर्म के उदय के साथ कई सैनियों ने सिख धर्म को अपना लिया. इसलिए, आज पंजाब में सिक्ख सैनियों की एक बड़ी आबादी है. हिन्दू सैनी और सिख सैनियों के बीच की सीमा रेखा काफी धुंधली है क्योंकि वे आसानी से आपस में अंतर-विवाह करते हैं. एक बड़े परिवार के भीतर हिंदुओं और सिखों, दोनों को पाया जा सकता है.

[1901 के पश्चात सिख पहचान की ओर जनसांख्यिकीय बदलाव

1881 की जनगणना में केवल 10% सैनियों को सिखों के रूप में निर्वाचित किया गया था, लेकिन 1931 की जनगणना में सिख सैनियों की संख्या 57% से अधिक पहुंच गई. यह गौर किया जाना चाहिए कि ऐसा ही जनसांख्यिकीय बदलाव पंजाब के अन्य ग्रामीण समुदायों में पाया गया है जैसे कि जाट, महतो, कम्बोह आदि. सिक्ख धर्म की ओर 1901-पश्चात के जनसांख्यिकीय बदलाव के लिए जिन कारणों को आम तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाता है उनकी व्याख्या निम्नलिखित है:

  • ब्रिटिश द्वारा सेना में भर्ती के लिए सिखों को हिंदुओं और मुसलमानों की तुलना में अधिक पसंद किया जाता था. ये सभी ग्रामीण समुदाय जीवन यापन के लिए कृषि के अलावा सेना की नौकरियों पर निर्भर करते थे. नतीजतन, इन समुदायों से पंजाबी हिंदुओं की बड़ी संख्या खुद को सिख के रूप में बदलने लगी ताकि सेना की भर्ती में अधिमान्य उपचार प्राप्त हो. क्योंकि सिख और पंजाबी हिन्दुओं के रिवाज, विश्वास और ऐतिहासिक दृष्टिकोण ज्यादातर समान थे या निकट रूप से संबंधित थे, इस परिवर्तन ने किसी भी सामाजिक चुनौती को उत्पन्न नहीं किया;
  • सिख धर्म के अन्दर 20वीं शताब्दी के आरम्भ में सुधार आंदोलनों ने विवाह प्रथाओं को सरलीकृत किया जिससे फसल खराब हो जाने के अलावा ग्रामीण ऋणग्रस्तता का एक प्रमुख कारक समाप्त होने लगा. इस कारण से खेती की पृष्ठभूमि वाले कई ग्रामीण हिन्दू भी इस व्यापक समस्या की एक प्रतिक्रिया स्वरूप सिक्ख धर्म की ओर आकर्षित होने लगे. 1900 का पंजाब भूमि विभाजन अधिनियम को भी औपनिवेशिक सरकार द्वारा इसी उद्देश्य से बनाया गया था ताकि उधारदाताओं द्वारा जो आम तौर पर बनिया और खत्री पृष्ठभूमि होते थे इन ग्रामीण समुदायों की ज़मीन के समायोजन को रोका जा सके, क्योंकि यह समुदाय भारतीय सेना की रीढ़ की हड्डी था;
  • 1881 की जनगणना के बाद सिंह सभा और आर्य समाज आन्दोलन के बीच शास्त्रार्थ सम्बन्धी विवाद के कारण हिंदू और सिख पहचान का आम ध्रुवीकरण. 1881 से पहले, सिखों के बीच अलगाववादी चेतना बहुत मजबूत नहीं थी या अच्छी तरह से स्पष्ट नहीं थी. 1881 की जनगणना के अनुसार पंजाब की जनसंख्या का केवल 13% सिख के रूप में निर्वाचित हुआ और सिख पृष्ठभूमि के कई समूहों ने खुद को हिंदू बना लिया.

विवाह


कठोर अंतर्विवाही

सैनी, कुछ दशक पहले तक सख्ती से अंतर्विवाही थे, लेकिन सजाती प्रजनन को रोकने के लिए उनके पास सख्त नियम थे. आम तौर पर नियमानुसार ऐसी स्थिति में शादी नहीं हो सकती अगर:]

यहां तक कि अगर लड़के की ओर से चार में से एक भी गोत लड़की के पक्ष के चार गोत से मिलता हो. दोनों पक्षों से ये चार गोत होते थे: 1) पैतृक दादा 2) पैतृक दादी 3) नाना और 4) नानी. यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि चचेरे या ममेरे रिश्तों के बीच विवाह असंभव था;

दोनों पक्षों में उपरोक्त किसी भी गोत के एक ना होने पर भी अगर दोनों ही परिवारों का गांव एक हो . इस स्थिति में प्राचीन सम्मान प्रणाली के अनुसार इस मामले में, लड़के और लड़की को एक दूसरे को पारस्परिक रूप से भाई-बहन समझा जाना चाहिए.

1950 के दशक से पहले, सैनी दुल्हन और दूल्हे के लिए एक दूसरे को शादी से पहले देखना संभव नहीं था. शादी का निर्णय सख्ती से दोनों परिवारों के वृद्ध लोगों द्वारा लिया जाता था. दूल्हा और दुल्हन शादी के बाद ही एक दूसरे को देखते थे. अगर दूल्हे ने अपनी होने वाली दुल्हन को छिपकर देखने की कोशिश की तो अधिकांश मामलों में या हर मामले में यह सगाई लड़की के परिवार द्वारा तोड़ दी जाती है.

हालांकि 1950 के दशक के बाद से, इस समुदाय के भीतर अब ऐसी व्यवस्था नहीं है यहां तक कि नियोजित शादियों में भी.

[तलाक

ऐतिहासिक दृष्टि से

1955 के हिंदू विवाह अधिनियम से पहले, सैनी व्यक्ति के लिए अपनी पत्नी को तलाक देना संभव नहीं था. तलाक न के बराबर था और इसके खिलाफ बहुत मजबूत सामुदायिक निषेध था और कलंक था. बेवफाई के कारण के अलावा, एक सैनी के लिए यह संभव नहीं था कि वह बिना बहिष्कार का सामना किये और अपने पूरे परिवार के लिए कलंक मोल लेते हुए अपनी पत्नी को छोड़ दे.

लेकिन अगर एक सैनी आदमी अपनी पत्नी को बेवफाई या उसके भाग जाने पर उसे त्याग दे तो सुलह किसी भी परिस्थिति में संभव नहीं था. ऐसी स्थिति में परिणाम अक्सर गंभीर होते थे. इस प्रकार से आरोपित महिला को अपने अधिकांश जीवन बहिष्कार को झेलना पड़ता है. इस प्रकार से त्याग दी गई महिला से समुदाय का कोई भी अन्य आदमी शादी नहीं करेगा. कई मामलों में आरोपित के ऊपर सम्मान हत्या की काफी संभावना रहती है. हालांकि, सभी मामलों में गांव के बुजुर्गों द्वारा किसी भी महिला को दुर्भावनापूर्ण ससुराल वालों द्वारा गलत तरीके से आरोपित करने से रोकने के लिए हस्तक्षेप किया जाता था. ऐसे मामलों में पति का परिवार भी कलंक से बच नहीं पाता था. अतः इस तरह की स्थितियां बहुत कम ही सामने आतीं थीं, सिर्फ तभी जब कोई वास्तविक शिकायत होती.

वर्तमान स्थिति

हालांकि, सैनियों में वर्तमान में अब तलाक की संभावना होती है और इससे कलंक और बहिष्कार को कोई खतरा नहीं रहता.


विधवा पुनर्विवाह

ऐतिहासिक दृष्टि से, सैनियों के बीच विधवा पुनर्विवाह की संभावना, क्षत्रिय या राजपूत के किसी भी अन्य समुदाय की तरह नहीं थी.

लेविरैट विवाह संभव नहीं

सामान्यतया, लेविरैट शादी, या करेवा, सैनी में संभव नहीं था, और बड़े भाई की पत्नी को मां समान माना जाता था, और छोटे भाई की पत्नी को बेटी के समान समझा जाता है. यह रिश्ता भाई की मौत के बाद भी जारी रहता था. एक विवाहित पुरुष सदस्य की मृत्यु के बाद उसकी विधवा के देखभाल करने की जिम्मेदारी सामूहिक होती थी जिसे मृतक का भाई या चचेरे भाई (यदि कोई भाई जीवित नहीं है तो) द्वारा साझा किया जाता था. सैनी के स्वामित्व वाले गांवों में सघन सामाजिक ताने-बाने के कारण, विधवा और उसके बच्चों की देखभाल सामूहिक रूप से गांव के सामुदायिक भाईचारे (जिसे पंजाबी में शरीका कहा जाता था) द्वारा होती थी.

वर्तमान स्थिति

वर्तमान सैनी समुदाय में विधवा पुनर्विवाह के खिलाफ निषेध, खासकर अगर वे कम उम्र में विधवा हो गई हैं तो अब नहीं है या अब लगभग गायब हो गया है यहां तक की पंजाब में भी. हालांकि, गांव आधारित समुदाय में अभी भी कुछ प्रतिरोध किया जा सकता है.


विवाह अनुष्ठान

परंपरागत रूप से, सैनियों का विवाह वैदिक समारोह द्वारा होता रहा है जिसे सनातनी परंपरा के ब्राह्मणों द्वारा करवाया जाता है. हालांकि, 20वीं सदी में कुछ हिंदू परिवार, आर्य समाज आधारित वैदिक अनुष्ठानों को अपनाने लगे हैं, और सिख सैनियों ने आनंद कारज अनुष्ठान का चयन शुरू कर दिया है.


सैनी उप कुल

पंजाबी सैनी समुदाय में कई उप कुल हैं.

आम तौर पर सबसे आम हैं: अन्हे, बिम्ब (बिम्भ), बदवाल, बलोरिया, बंवैत (बनैत), बंगा, बसुता (बसोत्रा), बाउंसर, भेला, बोला, भोंडी (बोंडी), मुंध.चेर, चंदेल, चिलना, दौले (दोल्ल), दौरका, धक, धम्रैत, धनोटा (धनोत्रा), धौल, धेरी, धूरे, दुल्कू, दोकल, फराड, महेरू, मुंढ (मूंदड़ा) मंगर, मसुटा (मसोत्रा), मेहिंद्वान, गेहलेन (गहलोन/गिल), गहिर (गिहिर), गहुनिया (गहून/गहन), गिर्ण, गिद्दा, जदोरे, जप्रा, जगैत (जग्गी), जंगलिया, कल्याणी, कलोती (कलोतिया), कबेरवल (कबाड़वाल), खर्गल, खेरू, खुठे, कुहडा(कुहर), लोंगिया (लोंगिये),सागर, सहनान (शनन), सलारिया (सलेहरी), सूजी, ननुआ (ननुअन), नरु, पाबला, पवन, पम्मा (पम्मा/पामा), पंग्लिया, पंतालिया, पर्तोला, तम्बर (तुम्बर/तंवर/तोमर), थिंड, टौंक (टोंक/टांक/टौंक/टक), तोगर (तोगड़/टग्गर), उग्रे, वैद आदि.

हरियाणा में आम तौर पर सबसे आम हैं: बावल, बनैत, भरल, भुटरल, कच्छल, संदल (सन्डल), तोन्डवाल (टंडूवाल) आदि.

नोट: कुछ सैनी उप कुल डोगरा और बागरी राजपूतों के साथ अतिछादन करता है. कुछ सैनी गुटों के नाम जो डोगरा के साथ अतिछादन करते हैं वे हैं: बडवाल, बलोरिया, बसुता, मसुता, धानोता, सलारिया, चंदेल, जगैत, वैद आदि. ऐतिहासिक रूप से क्षेत्रीय सगोत्र विवाह और सामाजिक भेद भी समुदाय के भीतर था. उदाहरण के लिए, होशियारपुर और जालंधर के सैनी इन जिलों से बाहर विवाह के लिए नहीं जाते थे और खुद को उच्च स्तरीय का मानते थे. लेकिन इस तरह के प्रतिबंध हाल के समय में अब ढीले पड़ चुके हैं और अंतर-जातीय विवाह के मामलों में बढ़ोतरी हुई है विशेष रूप से एनआरआई सैनी परिवारों के बीच.

]अन्य व्यावसायिक जातियों एवं नृजातीय जनजातियों से विभेदित सैनी जनजाति

अराइन या रेइन से विभेदित सैनी

इबेट्सन, औपनिवेशिक नृवंशविज्ञानशास्त्री भी गलती से अरेन या रायेन को सैनी समझ बैठते हैं.

इबेट्सन लगता है व्यावसायिक समुदायों के साथ जातीय समुदायों में भ्रमित हो गए थे. भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण के अनुसार माली और अरेन, व्यावसायिक समुदाय हैं, जबकि सैनी एक भिन्न जातीय समुदाय नज़र आते हैं जिनकी उत्पत्ति एक ख़ास भौगोलिक स्थान और विशिष्ट समय पर हुई है जिसके साथ संयोजित है एक अद्वितीय ऐतिहासिक इतिहास जो उनकी पहचान को विशिष्ट बनाता है.


माली (नव-सैनी) से विभेदित सैनी

हरियाणा के दक्षिणी जिलों में और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी 20वीं सदी में माली जाति के लोगों ने "सैनी" उपनाम का उपयोग शुरू कर दिया.]बहरहाल, यह पंजाब के यदुवंशी सैनियों वाला समुदाय नहीं है. यह इस तथ्य से प्रमाणित हुआ है कि 1881 की जनगणना] पंजाब से बाहर सैनी समुदाय के अस्तित्व को स्वीकार नहीं करती है और इबेट्सन जैसे औपनिवेशिक लेखकों के आक्षेप के बावजूद, सैनी और माली को अलग समुदाय मानती है. 1891 की मारवाड़ जनगणना रिपोर्ट ने भी राजपूताना में किसी 'सैनी' नाम के समुदाय को दर्ज नहीं किया है और केवल दो समूह को माली के रूप में दर्ज किया है. जिनका नाम है महूर माली और राजपूत माली जिसमें से बाद वाले को राजपूत उप-श्रेणी में शामिल किया गया है. राजपूत मालियों ने अपनी पहचान को 1930 में सैनी में बदल लिया लेकिन बाद की जनगणना में अन्य गैर राजपूत माली जैसे माहूर या मौर ने भी अपने उपनाम को 'सैनी' कर लिया.

पंजाब के सैनियों ने ऐतिहासिक रूप से कभी भी माली समुदाय के साथ अंतर-विवाह नहीं किया (एक तथ्य जिसे इबेट्सन द्वारा भी स्वीकार किया गया और 1881 की जनगणना में विधिवत दर्ज किया गया), या विवाह के मामले में वे सैनी समुदाय से बाहर नहीं गए, और यह वर्जना आम तौर पर आज भी जारी है. दोनों समुदाय, सामाजिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक दृष्टि से भी अधिकांशतः भिन्न हैं.

औपनिवेशिक विवरणों में स्वीकार किए गए विभेद '

डेनजिन इबेट्सन के विवरण के अनुसार विभेद

यहां तक कि औपनिवेशिक जनगणना अधिकारियों ने जो सैनियों और मालियों को मिला देने के इच्छुक थे ताकि जटिल सैनी इतिहास और जाति पर आसानी से नियंत्रण कर सकें, उन्हें भी मजबूर हो कर इस टिप्पणी के साथ इस तथ्य को स्वीकार करना पड़ा: "... कि उसी वर्ग की कुछ उच्च जातियां (सैनी)) उनके साथ (माली) शादी नहीं करेंगी.

लेकिन इस उभयवृत्ति के बावजूद औपनिवेशिक खातों में यह दर्ज है कि माली के विपरीत:

  • सैनियों ने मथुरा से राजपूत मूल का दावा किया.

सैनियों को एक "योद्धा जाति " के रूप में सूचीबद्ध किया गया था.

  • सैनी, आम खेती के अलावा केवल बागवानी खेती किया करते थे.
  • सैनी भू-स्वामी थे और कभी-कभी पूरे गांव का स्वामित्व रखते थे.
  • सैनी, माली के साथ शादी नहीं करते थे, और कहा कि, सिवाय शायद बिजनौर के (अब उत्तर प्रदेश में), उन्हें उत्तर पश्चिम प्रांत में माली पूरी तरह से अलग माना जाता था (एक तथ्य जिसके चलते उन्होंने 1881 की जनगणना में सैनी और माली को अलग समुदाय के रूप में दर्ज किया). इस तथ्य पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिजनौर के इन तथाकथित सैनियों को 1901 की जनगणना में सैनी से बाहर रखा गया जब 1881 की जनगणना में हुई गलतियों और त्रुटिपूर्ण प्रस्तुतियों को अधिकारियों द्वारा पकड़ा गया.
  • सैनी, पंजाब के बाहर नहीं पाए गए.

जोगेंद्र नाथ भट्टाचार्य द्वारा 19वीं सदी की एक अन्य कृति में भी सैनी समूह को माली से पृथक समझा गया है.

एडवर्ड बाल्फोर के विवरण के अनुसार मतभेद

1885 में एक अन्य औपनिवेशिक विद्वान, एडवर्ड बाल्फोर ने स्पष्ट रूप से सैनी को माली से अलग रूप में स्वीकार किया है. ] जो बात अधिक दिलचस्प है वह यह है कि एडवर्ड बाल्फोर ने पाया कि सब्जी की खेती के अलावा सैनी काफी हद तक गन्ने की खेती में शामिल थे जबकि माली केवल बागवानी करते थे. एडवर्ड बाल्फोर का विवरण इस प्रकार आगे और पुष्टि प्रदान करता है, इबेट्सन के विवरण में निहित विरोधाभास के अलावा, कि सैनियों को औपनिवेशिक काल में मालियों से पूरी तरह से अलग समझा जाता था.

ईएएच ब्लंट के अनुसार मतभेद

ईएएच ब्लंट, जिन्होंने उत्तरी भारत की जाति व्यवस्था पर एक मौलिक काम का सृजन किया, सैनी को माली, बागबान, कच्ची और मुराओ से पूरी तरह से अलग समूह में रखा. उन्होंने सैनी को भू-स्वामी माना जबकि बाद के समूहों को मुख्यतः बागवानी, फूल और सब्जियों की खेती करने वाले बताया. ब्लंट के काम का महत्व इस बात में निहित है कि उनके पास अपने से पूर्व के सभी औपनिवेशिक लेखकों जैसे इबेट्सन, रिसले, हंटर आदि के कार्यों को देखने और उनकी विसंगतियों का पुनरीक्षण करने का लाभ था.

उत्तर उपनिवेशवादी विद्वानों द्वारा स्वीकार किया गया विभेद

पंजाब में माली और सैनी समुदाय के बीच अंतर के बारे में कोई भ्रम नहीं है और सैनी को कहीं भी माली समुदाय के रूप में नहीं समझा जाता है. लेकिन हरियाणा में, कई माली जनजातियों ने अब 'सैनी' उपनाम को अपना लिया है जिससे इस राज्य में और इसके दक्षिण की ओर सैनी की पहचान को उलझन में डाल दिया है. हरियाणा के माली और सैनी के बीच स्पष्ट अंतर बताते हुए 1994 में प्रकाशित एक एंथ्रोपोलॉजीकल सर्वे ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट निम्नलिखित तथ्य उद्धृत करती है:

"उनमें से कई बड़े जमींदारों हैं. अतीत के दौरान इसके अलावा, माली समुदाय शाही दरबारों में कार्य करता था और मुख्य रूप से बागवानी का काम करता था, लेकिन सैनी दूसरों की सेवा नहीं करते थे; बल्कि वे स्वतंत्र किसान थे. अरेन, रेन, बागबान, माली और मलिआर ऐसे व्यक्तियों के निकाय का द्योतक हैं जो जाति के बजाय व्यवसाय को दर्शाते हैं...1) माली अन्य जातियों से भोजन स्वीकार करने में उतने कट्टर नहीं हैं जितने सैनी; 2) माली औरतों को खेतिहर मजदूर के रूप में श्रम करते देखा जा सकता था जो सैनी में नहीं होता था; 3) शैक्षिक रूप से, व्यवसाय के आधार पर और आर्थिक रूप से सैनी की स्थति माली से कहीं बेहतर थी, और 4) सैनी भू-स्वामी हैं और माली की तुलना में विशाल भूमि के स्वामी हैं."

2 comments:

  1. आलेख बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपने इसे काफी मेहनत से तैयार किया है . इस आलेख की तो एक अच्छी किताब भी बन सकती है. कृपया बधाई स्वीकारें ,लेकिन एक सुझाव है कि इस प्रकार के महत्वपूर्ण और लंबे आलेखों को अगर ब्लॉग में धारावाहिक रूप से किश्तों में दिया जाए, तो पाठकों के लिए यह सुविधाजनक होगा .

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  2. Very Informative. Seems you have done a PhD on the history of Saini community! Well done!

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